छत्तीसगढ़ 10वीं-12वीं के लिए जरुरी जानकारी ,15 सितंबर तक भरे जांएंगे परीक्षा के फार्म

छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्टूडेंट्स
Chhattisgarh Board Exam

Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल परीक्षा वर्ष 2021-22 के लिए परीक्षार्थियों के ऑनलाइन आवेदन जमा होने का सिलसिला शुरू हो गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वीके गोयल ने सभी प्राचार्यों और शासन से मान्यता प्राप्त संस्थाओं को परीक्षा फार्म जमा करने के निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा फार्म 16 अगस्त से 15 सितंबर तक माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल में निर्धारित अवधि तक भरे जा सकेंगे। आदेश में सचिव गोयल ने परीक्षा फार्म जमा करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमें वर्ष 2021 में कक्षा 9 व 11 वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी वर्ष 2021 में माशिम द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं व 12 वीं की परीक्षा में प्रथम बार अनुत्तीर्ण छात्र और माशिम के समकक्ष अन्य मंडल अथवा अन्य निकायों की 10 वीं कक्षा में पहली बार अनुत्तीर्ण विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होनें के लिए पात्र होंगे।

वर्ष 2021-20 में 9 वीं व 11 वीं पास विद्यार्थी जो किसी कारणवश वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे वे शामिल होने के लिए पात्र होंगे। कक्षा नवमीं के विद्यार्थियों की सूची पोर्टल पर डिस्प्ले होगी और उसी में से चयन किया जाएगा। वर्ष 2021 में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के रोलनंबर की प्रविष्ट करने पर पोर्टल पर विद्यार्थियों का डेटा डिस्प्ले होगा। एक वर्ष के अंतराल में परीक्षा दिलाने वाले विद्यार्थियों का नामांकन क्रमांक की एंट्री करने पर डेटा डिस्प्ले होगा।

कक्षा 10 वीं व 12 वीं के आवेदन पत्र भरने के लिए स्क्रीन में डिस्प्ले होने वाली जानकरी में छात्र, माता व पिता का नाम जन्मतिथि में किसी प्रकार से परिवर्तन नहीं होगा। छात्रों से संबंधी शेष समस्त जानकारी संस्था द्वारा प्रविष्टि करते हुए निर्धारित शुल्क भुगतान कर परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरेंगे। संस्था द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद ही परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने के लिए पात्र माना जाएगा।

आदेश में सचिव गोयल ने कहा है कि आवेदन पत्रों में संलग्न की गई अंकसूची गलत पाए जाने पर आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे और यदि कोई परीक्षा में शामिल हो जाता है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। इसके साथ आवेदन में संलग्न किए गए पात्रता संबंधी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। आवेदन में पाई गई गलतियों की सूचना प्राचार्यों को दी जाएगी। प्राचार्य इसकी सूचना संबंधित विद्यार्थी को देंगे। अगर किसी विद्यार्थी की शिकायत मिलती है कि उसके आवेदन में हुई गलती की जानकारी उसे नहीं दी गई है इसकी जवाबदारी संबंधित संस्था के प्राचार्य की होगी।

नियमित छात्रों के लिए शुल्क

1.परीक्षा शुल्क 200 रुपए
2. अंकसूची शुल्क 20 रुपए
3. प्रायोगिक शुल्क 60 रुपए( प्रति प्रायोगिक विषय)
4. नामांकन शुल्क 60 रुपए
5. पर्यावरण प्रायोगिक शुल्क 60 रुपए( हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु)
6. अतिरिक्त विषय शुल्क 80 रुपए

शुल्क में इन्हें मिलेगी छूट

1.नेत्रहीन, मूक बघधिर, स्पाटिक सेरेब्रेल पॉलिसी (मानसिक रूप से नि:शक्तद्ध से पीडि़त ) परीक्षार्थियों को आवेदन शुल्क को छोड़कर शेष सभी शुल्कों का भुगतान करना होगा।
2. अवकाश प्राप्त शिक्षकों , राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रदेश के शिक्षकों और माशिम के अधिकारी कर्मचारियों के बच्चों को पहली बार परीक्षा में शामिल होने पर आवेदन शुल्क और अंकसूची शुल्क में रियायत मिलेगी।
3. माशिम द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षक शिक्षिकाओं के बच्चों और 2लाख वार्षिक आय से कम वाले अभिभावकों की महिला संतानों को शुल्क में 50 फीसदी की छूट मिलेगी।
4.प्रदेश में रहने वाले एसटी-एससी वर्ग के अभ्यार्थी जिनके परिजनों की वार्षिक आय 2 लाख रुपए वार्षिक से कम है उन्हें परीक्षा और अंकसूची शुल्क में छूट मिलेगी।

Share this story