15 सितंबर से शुरू हो रहा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म एमेजॉन का जॉब फेयर, 2,75,000 पोस्ट पर निकली वेकैंसी

CEO of Amazon Andy jaissy

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म एमेजॉन बड़े स्तर पर लोगों की भर्ती करने जा रहा है. कंपनी के नए चीफ एग्जीक्यूटिव एंडी जैसी ने बताया कि Amazon.com Inc (AMZN.O) आने वाले महीनों में वैश्विक स्तर पर कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी से जुड़े काम के लिए 55,000 लोगों को नौकरी पर रखने की योजना बना रहा है. जुलाई में सीईओ के पद पर काबिज हुए जैसी ने प्रेस को दिए अपने पहले इंटरव्यू में कहा कि कंपनी को रिटेल, क्लाउड और विज्ञापन में मांग सहित दूसरे व्यवसायों को बनाए रखने के लिए और अधिक लोगों की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि कंपनी के प्रोजेक्ट कुइपर के लिए भी नए लोगों की जरूरत है. एमोजॉन इस प्रोजेक्ट के जरिए ब्रोडबैंड तक पहुंच को आसान बनाने के लिए ऑर्बिट की कक्षा में सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है. एमेजॉन का वार्षिक जॉब फेयर 15 सितंबर से शुरू होने वाला है और जैसी को उम्मीद है कि यह लोगों की भर्ती करने का अच्छा मौका है. उन्होंने एक अमेरिकी सर्वे का हवाला देते हुए कहा, ‘महामारी के दौरान बहुत सी नौकरियों में बदलाव हुआ है और ऐसे बहुत से लोग हैं, जो थोड़ी अलग और नई नौकरियों के बारे में सोच रहे हैं.’

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का कहना है कि नए लोगों की भर्ती से एमेजॉन के कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी स्टाफ की संख्या में 20 फीसदी का इजाफा होगा, जो वैश्विक स्तर पर इस समय करीब 275,000 है. जब जैसी से पूछा गया कि वह एमेजॉन के वर्कप्लेस कल्चर को कैसे बदल सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्राहकों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा और सुधार के लिए आविष्कार पर जोर देंगे. उनसे ये सवाल इसलिए पूछा गया क्योंकि कोरोना के दौरान अपने कर्मचारियों के साथ एमेजॉन के बर्ताव को खराब माना गया था. जिसके चलते उसे आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है.

एंडी जैसी ने कहा, ‘कंपनी में सबके पास आजादी है और वास्तव में यह देखने की अपेक्षा भी कि इसे कैसे बेहतर कर सकते हैं. और फिर इसे बेहतर करने के तरीकों को इजात किया जा सकता है.’ एंडी जैसी ने कहा, एमेजॉन जिन पदों पर भर्ती कर रहा है, उनमें इंजीनियरिंग, अनुसंधान विज्ञान और रोबोटिक्स शामिल हैं. अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े निजी नियोक्ता एमेजॉन ने 2020 में 500,000 से अधिक लोगों को काम पर रखा था. ये भर्ती बड़े पैमाने पर वेयर हाउस और डिलीवरी करने से जुड़े काम के लिए हुईं थी.

कंपनी बड़े पैमानें पर गोदामों के निर्माण और श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए वेतन बढ़ाने में भारी निवेश कर रही है, ताकि खरीदारों की मांग को पूरा किया जा सके. एंडी जैसी ने कहा, ‘हमने 15 डॉलर के न्यूनतम वेतन का समर्थन किया है और कुछ राज्यों के लिए वास्तव में शुरुआती वेतन प्रति घंटे के हिसाब से 17 डॉलर तक है.’ जिन 55 हजार भर्तियों का जैसी ने ऐलान किया है, उनमें से 40 हजार से अधिक अमेरिका में हैं. जबकि बाकी भर्ती भारत, जर्मनी और जापान सहित दूसरे देशों में होंगी. एमेजॉन का जॉब फेयर वैश्विक स्तर पर आयोजित किया जाएगा. इसका मतलब ये है कि दुनियाभर के लोग इसमें हिस्सा ले सकते हैं.

Share this story