खाते में नहीं आए पीएम किसान के 2000 रुपये? इस Toll Free Number पर करें शिकायत

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme
केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 9वीं किस्त जारी कर दी है. अब किसानों के खाते में 2000 रुपये आने शुरू हो गए हैं. केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2020) से अब तक 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में पैसा जा चुका है. अगर खाते में अब तक इस स्कीम का पैसा नहीं आया है तो तुरंत केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.

अगर आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. ये डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है. इसके अलावा आप ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं. अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें

कृषि मंत्रालय के अनुसार, अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा. किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा. सरकार हरसंभवतः इस कोशिश में है कि इस योजना का फायदा हर किसान को मिले.

यहां भी कर सकते हैं संपर्क

आप इस योजना का स्टेटस खुद भी चेक कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं. योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.

Share this story