नौकरी तलाश रहे युवा ये 5 टिप्स करें फॉलो, जल्दी मिलेगी जॉब नौकरी तलाश रहे युवा ये 5 टिप्स करें फॉलो,जल्दी मिलेगी जॉब

job tips
job tips

Career Guidance: हर साल लाखों स्टूडेंट्स (Students) 12वीं (12th) या ग्रेजुएशन (Graduation) पास करके जॉब (Job) के लिए फील्ड (Field) में एंट्री करने की कोशिश करते हैं. लेकिन इनमे से बहुत कम स्टूडेंट्स को ही इसमें सफलता (Success) मिल पाती है. इसका सबसे प्रमुख कारण (Reason) ये है कि ये स्टूडेंट्स बिना तैयारी के फील्ड में उतरने की कोशिश करते हैं. चलिए करियर गाइडेंस (Career Guidance) के इस सेक्शन में आज हम आपको बताते वो 5 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स (5 Important Tips) जिन्हें फॉलो (Follow) करने के बाद स्टूडेंट्स (Students) के लिए किसी भी फील्ड में जॉब्स हासिल करना काफी Easy हो जाएगा. इसलिए इन टिप्स पर पूरा ध्यान दें और इन्हें सही ढंग से फॉलो (Follow) भी करें.

1. सबसे पहले फैसला करें कि करना क्या है:
किसी भी स्टूडेंट के लिए सबसे पहले ये निर्णय (Decision) लेना बहुत जरुरी है कि वो अपनी जिंदगी में करना क्या चाहता है. इस बात को लेकर अक्सर स्टूडेंट्स में काफी कंफ्यूजन (Confusion) देखने को मिलती है. हर कोर्स (Course) और स्ट्रीम में करियर (Career) कि अपनी लिमिट्स (Limits) हैं. इसलिए कोई भी करियर चुनने से पहले स्टूडेंट्स को अपने कोर्सेज और उसकी लिमिट्स के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स सुधारें:
आप किसी भी फील्ड में करियर बनाना चाहते हों, आजकल सभी जगह कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication Skills) का होना बहुत जरुरी है. जॉब के लिए चयन (Selection) के समय ये सेम अकेडमिक रिकॉर्ड वाले कैंडिडेट्स के बीच बहुत बड़ा फर्क (Difference) पैदा कर सकता है. इसलिए आजकल स्टूडेंट्स का हिंदी के साथ इंग्लिश लैंग्वेज (Language) में भी निपुण होना बहुत जरुरी है.

3. आकर्षक रिज्यूमे है बेहद जरुरी:
आजकल किसी भी संस्थान या कंपनी में एक ही जॉब के लिए सैंकड़ों-हजारों आवेदन किए जाते हैं. इंग्लिश में एक कहावत है कि “फर्स्ट इम्प्रैशन इज लास्ट इम्प्रैशन”. इसलिए दूसरों से हटकर खुद को साबित करने के लिए आपका रिज्यूमे (Resume) सबसे आकर्षक (Attractive) और बेहतरीन होना जरुरी है. आकर्षक रिज्यूमे बनाने हेतु करे संपर्क .

4. स्किल्स और नेटवर्किंग पर दें ख़ास ध्यान:
आजकल हर कंपनी चाहती है कि उसके कर्मचारी में ख़ास स्किल्स (Skills) और बेहतरीन नेटवर्किंग (Networking) क्षमता हो. इसलिए जितना ज्यादा हो सके अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करें और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media) पर अपनी नेटवर्किंग को मजबूत बनाएं. ये दोनों ही बातें आपको जॉब दिलाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगी.

5. ट्रेनिंग और इंटर्नशिप जरुर करें:
आप कितने भी काबिल हों, आपके पास कितनी भी स्किल्स हों, लेकिन अगर आपको अपनी इंडस्ट्री (Industry) का व्यवहारिक ज्ञान (Practical Knowledge) नहीं है तो आपको जॉब के लिए मुश्किलें आएँगी. इसलिए फ्रेशेर्स (Freshers) के लिए ये बहुत जरुरी है कि वे अपनी पसंदीदा फील्ड में इंटर्नशिप (Internship) करें और बेसिक ट्रेनिंग (Training) जरुर लें. इससे आपको किसी भी फील्ड में जॉब हासिल करने में बहुत आसानी होगी.

Share this story