कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट लॉक होने के बाद, अब फेसबुक इंस्टाग्राम से हटाया गया यह पोस्ट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी


नई दिल्ली:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में कथित दुष्कर्म की पीड़िता 9 वर्षीय बच्ची के माता-पिता की पहचान उजागर करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट किया था। अब फेसबुक ने राहुल गांधी के इस पोस्ट को फेसबुक से हटा दिया है। सूत्रों के अनुसार, इस सोशल मीडिया मंच ने कांग्रेस नेता के पोस्ट को अपनी नीतियों का उल्लंघन करार दे यह कदम उठाया है।

फेसबुक ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) को सूचित किया कि उसने फेसबुक इंस्टाग्राम से राहुल गांधी के संबंधित पोस्ट हटा दिए हैं। इंस्टाग्राम फेसबुक के ही स्वामित्व वाली इकाई है। कुछ दिनों पहले फेसबुक ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर कहा था कि वह इंस्टाग्राम से अपना पोस्ट हटाए। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को ईमेल के जरिए जारी एक बयान में कहा हमने इसे हटाने का पदम उठाया क्योंकि इससे हमारी नीतियों का उल्लंघन होता है।
इससे पहले एनसीपीसीआर ने शुक्रवार को फेसबुक से कहा था कि वह बच्चे के माता-पिता की तस्वीर पोस्ट करने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई करे। दरअसल 4 अगस्त को एनसीपीसीआर ने ट्विटर से इस मामले में राहुल गांधी के अकाउंट को लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा था। इसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का टि्वटर अकाउंट लॉक कर दिया था। हालांकि शनिवार को उनका अकाउंट अनलॉक कर दिया गया। एनपीसीआर का कहना था कि बच्चे के माता-पिता की पहचान उजागर करने से किशोर न्याय कानून की धारा 74 पोक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय कानून दंड संहिता की धारा 228ए का उल्लंघन हुआ है। 
राहुल गांधी ने हाल ही में बच्ची के माता-पिता की तस्वीर साझा करते हुए परिवार के लिए न्याय की मांग के साथ खड़े रहने का ऐलान किया था।

Share this story