अक्टूबर से खाना बनाना और कार चलाना हो सकता है महंगा, जानिए क्यों और कैसे

rupee

आम आदमी को अगले महीने से एक बड़ा झटका लगने जा रहा है. त्योहारों के मौसम में आम आदमी की जेब पर महंगाई की और मार पड़ने वाली है. दरअसल, अक्टूबर से गैस की कीमतों (Gas \में 70 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है.

गैस के दाम में बढ़ोतरी से खाना बनाना और गाड़ी चलाना महंगा हो सकता है. सरकार पहली अक्टूबर से घरेलू गैस की नई कीमतों का निर्धारण करेगी. ऐसे में ऑटो फ्यूल के रूप में इस्तेमाल होने वाली CNG और घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस यानी PNG की कीमतें बढ़ जाएंगी. इससे आम आदमी की जेब पर बोझ पड़ना लगभग तय है.

आपको बता दें कि नई डॉमेस्टिक गैस पॉलिसी 2014 के तहत हर छह महीने में नेचुरल गैस की कीमतें तय की जाती है. यह फॉर्मूला विदेशी कीमतों पर आधारित है. अक्टूबर के  बाद अप्रैल 2022 में गैस की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी का अनुमान है. गैस के दाम में इजाफा से ओएनजीसी ONGC), गेल (GAIL) और ऑयल इंडिया (Oil India) को फायदा होगा.


गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की खबर से कारोबार के दौरान ओएनजीसी, गेल और ऑयल इंडिया के शेयरों में तेजी दर्ज की गई है. ओएनजीसी में 2.56 फीसदी, गेल में 1.93 फीसदी और ऑयल इंडिया में 1.43 फीसदी का उछाल आया है.

अभी APM गैस की कीमत 1.79 डॉलर प्रति mmBTU है जबकि डिफिकल्ट फील्ड की गैस कीमत 3.62 डॉलर प्रति mmBTU है. गैस में 1 डॉलर प्रति mmBTU बढ़त से तेल कंपनी का मुनाफा 25 से 30 फीसदी बढ़ेगा.

गैस के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. ग्लोबल मार्केट में नेचुरल गैस की कीमतों में 8 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है. वहीं, कच्चे तेल का भाव 70 से 72 डॉलर प्रति बैरल है. नेचुरल गैस के भाव में तेजी से घरेलू बाजार में गैस के दाम बढ़ना तय है. सरकार अगले महीने गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. गैस के दाम में इजाफा से खाना बनाना और गाड़ी चलाना भी महंगा हो जाएगा.

नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से घरेलू स्तर पर रसोई गैस सिलेंडर, पीएनजी और सीएनजी महंगे हो जाएंगे. गैस के महंगे होने का बोझ आम आदमी पर पड़ेगा और उनको खाना पकाने और कार चलाने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी.

त्योहारों के मौसम में आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. इस महीने की शुरुआत में ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम 25 रुपए बढ़ चुके हैं. वहीं, पिछले महीने पीएनजी और सीएनजी के दाम में इजाफा हुआ है. और अगले महीने गैस के दाम में इजाफा से त्योहार का रंग फीका हो जाएगा.

Share this story