‘नींद की कमी’ से 18 साल के युवक की मौत, पूरी रात जगकर खेलता था गेम

game

मॉर्डन दौर में ऑनलाइन गेम्स दुनिया भर के कई टीनेजर्स के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित हो रहे हैं क्योंकि ये गेम्स काफी एडिक्टिव होते हैं और खासतौर पर टीनेज युवाओं के माइंड को एडिक्ट करने के लिए बनाए जाते हैं. ये गेम्स कितने घातक हो सकते हैं, थाइलैंड में एक बार फिर ऐसा ही देखने को मिला जब नींद की कमी के चलते एक 18 साल के युवक की मौत हो गई. 


इस शख्स की मां ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि मेरे बेटे को रात-रात भर जगने की आदत थी और वो सुबह तक गेम्स खेलता रहता था. अगर उसे कंप्यूटर ना मिले तो वो मोबाइल फोन पर गेम्स खेलने लग जाता था. लेकिन मुझे इस बात को लेकर कभी चिंता नहीं होती थी. मैं निश्चिंत रहती थी कि उसे कुछ नहीं होगा. 

उन्होंने आगे कहा कि वो अपने बेटे के रुम के बगल वाले कमरे में सोती थीं. उन्होंने कहा कि मुझे सिर्फ आधी रात को उसके बाथरूम से आवाज आती थी क्योंकि वो रात को नहाता था. इसके बाद वो अपने बेडरुम का दरवाजा बंद कर पूरी रात गेम खेलता था. हालांकि एक रात मैं परेशान हो गई क्योंकि वो अपना फोन नहीं उठा रहा था.

जिंग ने कहा कि वो ना फोन उठा रहा था और ना ही अपने कमरे का दरवाजा खोल रहा था. इसके बाद मैंने पड़ोसियों से मदद ली थी. हमने फिर उसके दरवाजे को खोला था. मैंने देखा कि मेरा बेटा शर्टलेस हालातों में बेसुध पड़ा हुआ है. उसका मोबाइल उसके पास ही पड़ा हुआ था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे बेटे के गेम के चलते ऐसे हालात हो जाएंगे.   

इस मामले में बात करते हुए पुलिस ने कहा कि ऐसी संभावना है कि इस युवक की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई हो क्योंकि ये साफ है कि ये लड़का बहुत ही कम सोता था. इसके अलावा उसे सुबह उठकर स्कूल भी जाना होता था. उसकी बॉडी को पर्याप्त रेस्ट नहीं मिल रहा था जिसके चलते उसकी मौत हुई है. 

गौरतलब है कि दो साल पहले भी थाईलैंड में एक लड़के की मौत हो गई थी क्योंकि वो पूरी रात अपने कंप्यूटर पर गेम खेल रहा था. ये शख्स भी गेम की लत के चलते बुरी तरह जकड़ा जा चुका था. स्कूल से मिले हाफ-टर्म ब्रेक में फ्री होने पर ये शख्स सिर्फ गेम खेलता रहता था. उसके मां-बाप उसे काफी समझाते भी थे लेकिन वो उनकी सुनता नहीं था.

इससे पहले साल 2017 में भी एक पॉपुलर ट्विटर गेमर की मौत हो गई थी. ये गेमर 24 घंटे का गेमिंग मैराथन करता था और वो लाइवस्ट्रीम के सहारे कई फाउंडेशन की मदद भी किया करता था. अमेरिका के वर्जीनिया में रहने वाले ब्रायन अपने गेमिंग सेशन के दौरान स्मोक करने के लिए उठे थे लेकिन वापस नहीं लौटे.

ब्रायन के फॉलोअर्स को लगा था कि वो सो चुके हैं लेकिन शाम को ब्रायन के दोस्तों ने उसे ऑनलाइन देखा था. इसके बाद जब ब्रायन को मैसेज किया गया तो सामने से एक पुलिसवाले ने ब्रायन के दोस्तों को बताया था कि ब्रायन की मौत हो चुकी है.  

Share this story