लसिथ मलिंगा ने किया संन्यास का ऐलान, दिग्गज गेंदबाज के करियर का अंत

मलिंगा

नई दिल्ली. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. मलिंगा ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया. इंटरनेशनल क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके मलिंगा अब लीग क्रिकेट भी नहीं खेलेंगे.

मलिंगा ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं अब क्रिकेट के हर फॉर्मेट को अलविदा कह रहा हूं. उन लोगों का शुक्रिया जिन्होंने मेरी यात्रा में साथ दिया. अब मैं आने वाले सालों में युवा क्रिकेटरों को अपने अनुभव साझा करूंगा.’

मतलब मलिंगा अब जल्द ही कोचिंग की भूमिका में आने वाले हैं. बता दें मलिंगा पिछले साल से ही टी20 क्रिकेट से दूर हैं. उन्होंने आईपीएल 2020 से भी अपना नाम वापस ले लिया था और मुंबई इंडियंस ने जानकारी दी थी कि मलिंगा अब खेल को अलविदा कहने का मन बना चुके हैं.

बता दें मलिंगा टी20 के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक हैं. उनका टी20 करियर बेमिसाल रहा. मलिंगा ने दुनियाभर की 29 टीमों का हिस्सा रहे. आईपीएल में वो मुंबई इंडियंस के अहम सदस्य थे. इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने 295 टी20 मैचों में 390 विकेट हासिल किये. मलिंगा का इकॉनमी रेट महज 7.07 रहा और ये दिग्गज 5 मैचों में फाइव विकेट हॉल, और 10 बार मैच में चार विकेट चटकाने में कामयाब रहा.


बता दें लसिथ मलिंगा ने अपने क्रिकेट करियर में कई मुकाम हासिल किये. मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पांच बार हैट्रिक झटकीं वहीं वो लगातार 4 विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं. मलिंगा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज हैं और वनडे क्रिकेट में तीन हैट्रिक झटकने वाले वो एकलौते गेंदबाज हैं.

साथ ही बल्ले से भी मलिंगा ने 2010 में कमाल दिखाया था. मलिंगा ने एंजेलो मैथ्यूज के साथ 9वें विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की थी जो कि आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है.मलिंगा आईपीएल में भी सबसे ज्यादा 170 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं.

हालांकि अमित मिश्रा उनका रिकॉर्ड तोड़ने से महज 5 विकेट दूर हैं. मलिंगा को उनकी शानदार यॉर्कर के लिए जाना जाता था और जसप्रीत बुमराह की कामयाबी में भी उनका अहम हाथ रहा है. जल्द ही मलिंगा कोच की भूमिका में ही नजर आएंगे.

Share this story