NEET 2021 Exam: नीट यूजी के लिए जारी की गई परीक्षा केंद्रों की लिस्ट

NEET 2021 Exam
NEET 2021 Exam
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने 12 सितंबर को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) के लिए परीक्षा केंद्र शहरों की घोषणा कर दी है. छात्रों को परीक्षा केंद्र नीट एप्लीकेशन फॉर्म भरने के समय चयनित शहरों के आधार पर आवंटित किया गया है. नीट यूजी में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर परीक्षा केंद्र शहर की जांच कर सकते हैं.

अब छात्रों को परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार है. एनटीए के मुताबिक नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से 3 दिन पहले जारी किया जाएगा. इस हिसाब से नीट का एडमिट कार्ड 9 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा. 9 सितंबर से छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म ले जाना होगा. सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में उम्मीदवारों को अपने हाल के स्वास्थ्य और यात्रा इतिहास का उल्लेख करना होगा. यह COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए NTA द्वारा शुरू किए गए उपायों में से एक है.

NEET 2021 Admit Card इन स्टेप्स से कप पाएंगे डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन करें.

स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 5: अब इसे डाउनलोड कर लें.

नीट परीक्षा में मिल सकती है छूट

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को लेकर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन (CM MK Stalin) ने कहा है कि सरकार परीक्षा में छूट के लिए विधानसभा बिल पास करेगी. स्टालिन ने कहा कि सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों पर NEET के प्रभाव पर अपनी रिपोर्ट में न्यायमूर्ति एके राजन द्वारा की गई सिफारिशों के कानूनी पहलुओं की स्टडी कर रही है.

उन्होंने बताया कि न्यायमूर्ति एके राजन की तरफ से प्रस्तुत रिपोर्ट की कानूनी रूप से जांच की जा रही है. इसके बाद चल रहे बजट सत्र में एक ड्राफ्ट लाया जाएगा. यह दूसरी बार होगा जब तमिलनाडु विधानसभा नीट से छूट की मांग वाला विधेयक पारित करेगी. इससे पहले 2017 में भी एक विधेयक पारित किया गया था हालांकि उस समय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसे सहमति नहीं दी थी

Share this story