Rakhi Gifts Ideas 2021 : बहनों को राखी पर गिफ्ट करें ये खास तोहफे

rakhi gifts idea 2021 cgsandesh
राखी को लेकर कई ऐतिहासिक उल्लेख भी

राखी को लेकर कई ऐतिहासिक उल्लेख भी हैं। जैसे कि सिकंदर की पत्नी ने हिंदू राजा पुरू को राखी बांधकर युद्ध में सिकंदर को न मारने का वादा लिया, जिसके चलते पुरू ने सिकंदर की जान बख्श दी। वहीं, चितौड़ के राजा की विधवा रानी कर्णावती ने बहादुरशाह द्वारा आक्रमण करने की खबर मिलने पर मुगल राजा हुमायूं को राखी भेजकर मदद मांगी, जिसकी लाज रखते हुए हुमायूं ने मेवाड़ पहुंचकर बहादुरशाह के खिलाफ युद्ध लड़ा।
रक्षा बंधन का पर्व आने में केवल कुछ ही दिन बाकी हैं. यह दिन भाईबहन के प्यार का दिन होता है. इस दिन बहने भाई को राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं. इस साल रक्षा बंधन का पर्व 22 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा. इस दिन भाई अपनी बहनों को तोहफा देते हैं. इस दिन बहनों को तोहफा देना भाई लोगों की जिम्मेदारी होती है. तो अगर अभी तक आपने अपनी बहनों के लिए गिफ्ट लेना है और आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या गिफ्ट दिया जाए तो हम आपके लिए कुछ गिफ्ट आइडियाज लाए हैं. तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे गिफ्ट आइडियाज देने जा रहे हैं जो आपको यकीनन पसंद आएंगे.


1. चॉकलेट बॉक्स

चॉकलेट एक ऐसा तोहफा है जो सभी को चाहे बच्चे हो या बड़े बहुत पसंद आता है। आपको अपनी बहन की पसंद पता होनी चाहिए कि उसे किस तरह की चॉकलेट पसंद है। आजकल बाजार में व ऑनलाइन बड़े-बड़े चॉकलेट के बॉक्स आपको मिल जाएंगे। आप चाहे तो किसी कंपनी की चॉकलेट भी ले सकते हैं या फिर घर की बनी चॉकलेट भी ले सकते हैं जो आपकी बहन को बहुत पसंद भी आएगी।


1. चॉकलेट बॉक्स

चॉकलेट एक ऐसा तोहफा है जो सभी को चाहे बच्चे हो या बड़े बहुत पसंद आता है। आपको अपनी बहन की पसंद पता होनी चाहिए कि उसे किस तरह की चॉकलेट पसंद है। आजकल बाजार में व ऑनलाइन बड़े-बड़े चॉकलेट के बॉक्स आपको मिल जाएंगे। आप चाहे तो किसी कंपनी की चॉकलेट भी ले सकते हैं या फिर घर की बनी चॉकलेट भी ले सकते हैं जो आपकी बहन को बहुत पसंद भी आएगी।


2. ईयर रिंग्स

लड़कियां छोटी हो या बड़ी, उनको इयररिंग्स का कलेक्शन करना बहुत अच्छा लगता है। आप चाहे तो उन्हें 7 दिन के 7 इयररिंग्स अलग-अलग डिजाइन के दे सकते हैं। यह उन्हें बहुत ही पसंद आएगा व अच्छा लगेगा। जब वे हर दिन अपनी ड्रेस के साथ उसके साथ की इयररिंग्स पहनेगी तो वह बहुत खुश भी होंगी।


3. सॉफ्ट टॉय

अगर आपकी बहन बहुत छोटी है तो आप उसे सॉफ्टटॉय लाकर भी दे सकते हैं। आप उसे उसकी पसंद का कोई अच्छा सा खिलौना लाकर दे जिसके साथ वह अच्छे से खेल सके। आप कोई ऐसा खिलौना भी ला सकते हैं जो उसके काम भी आये।


4. घड़ी

जैसे रक्षाबंधन के त्यौहार पर वह आपकी कलाई पर राखी बांधेगी तो आप भी उसके लिए एक प्यारी सी घड़ी खरीदकर रिटर्न में उसकी कलाई पर बांध सकते हैं। आप घड़ी की बजाए चाहे तो कोई ब्रेसलेट भी खरीद सकते हैं।


5. फोटो फ्रेम

रक्षाबंधन के त्यौहार पर अपनी बहन को फोटो फ्रेम देना भी एक अच्छा विचार है। इसके जरिए आप अपनी बहन के साथ पुरानी यादें ताजा कर सकते हैं। आप इसमें अपनी बहन की या दोनों की या फिर पूरे परिवार की कई फोटो का कोलाज बनाकर उसको गिफ्ट दे सकते हैं। यह आपकी बहन के साथ साथ आपके पूरे परिवार के चेहरे पर भी मुस्कुराहट ला देगा।


6. ड्रेस

नए-नए कपड़े खरीदना का हर लड़की को बहुत शौक होता है और वह आपको कई बार अपने साथ शॉपिंग पर चलने के लिए भी कहती होगी तो आप अपनी बहन को उसकी पसंद की कोई ड्रेस भी लाकर दे सकते हैं। अगर बहन छोटी है तो कोई अच्छी सी ड्रेस अपनी मां के साथ जाकर भी ले सकते हैं।


7. मेकअप किट

आखिर किस लड़की को मेकअप का सामान पसंद नहीं आएगा। इसलिए आप अपनी बहन के लिए कॉस्मेटिक का सामान खरीद सकते हैं जैसे कि नेल पॉलिश, आई लाइनर इत्यादि। आजकल बाजार में तरह-तरह के मेकअप के सामान पूरी किट के साथ उपलब्ध है। आप इनमे से कोई एक अच्छी सी चीज पसंद करके अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं।


8. हैंडबैग

आप अपनी बहन को उसकी पसंद के अनुसार कोई हैंडबैग गिफ्ट कर सकते हैं। आपको बाजार में कई तरह के हैंडबैग मिल जाएंगे। आप उसकी पसंद के अनुसार कोई एक अच्छा सा हैंडबैग खरीद कर उसे रक्षाबंधन पर दें।


9. नोवल

अगर आपकी बहन पढ़ने की शौकीन है और उसको कहानियां पसंद है तो आप उसको कोई नोवल का सेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। आप बस यह पता लगाने की कोशिश कीजिए कि उसको कोनसी व किस टाइप की कहानियां ज्यादा पसंद है और उस टाइप की कोई नोवल आप ऑनलाइन आर्डर करके उसे गिफ्ट दे।


10. डिजाइनर डायरी

अगर उसको लिखने का शौक है तो आप उसे डायरी गिफ्ट कर सकते हैं जिसमें वह आपके द्वारा दी हुई डायरी में अपनी चीजें लिखेंगी तो आपको भी बहुत अच्छा लगेगा। आपको बाजार में व ऑनलाइन साइट्स पर कई तरह की स्टाइलिश डायरी मिल जाएंगी। तो अपनी बहन की पसंद के अनुसार एक अच्छी सी डायरी चुने और उसे रक्षाबंधन पर गिफ्ट करें।

उन्हें ऐसे गिफ्ट्स दे जो उनके भविष्य में काम आये

Share this story