राज्य सरकार किसानों के लिए मोटर-पंपसेट खरीदने पर देंगी 10,000 रुपये तक की सब्सिडी

tubewell


नई दिल्ली / हरियाणा सरकार ने किसानों को ऊर्जा कुशल मोटर-पंपसेट  खरीदने के लिए पर्याप्त आपूर्तिकर्ताओं की व्यवस्था की है. प्रदेश के किसान अब 8 फर्मों से ऊर्जा कुशल मोटर-पंपसेट खरीद सकते हैं. साथ ही बिजली के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कई एजेंसियों की व्यवस्था भी की गई है. इसे खरीदने के लिए किसानों को 3000 से लेकर 10,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. इस बात की जानकारी प्रदेश के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने दी है.

वो विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन नलकूप कनेक्शन लेने के लिए किसानों द्वारा उठाई गई कठिनाइयों से संबंधित ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बावजूद हरियाणा डिस्कॉम्स ने राज्य में 1 नवंबर 2019 से 18 अगस्त 2021 तक 13,636 नए नलकूप कनेक्शन जारी किए हैं.

बिजली मंत्री ने कहा कि किसानों को नलकूप कनेक्शन लेने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न आए इसके लिए मोटर-पंपसेट की लागत जमा करने के लिए वेब पोर्टल के कांसेप्ट को समाप्त कर दिया गया है. अधिसूचित क्षेत्रों या पानी के लिहाज से डार्क जोन में नलकूप कनेक्शन जारी नहीं करने की शर्त को 23 जुलाई से हटा दिया गया है.

बिजली मंत्री ने बताया कि अधिसूचित क्षेत्रों या पानी के लिहाज से डार्क जोन क्षेत्रों में नए नलकूप कनेक्शन एवं मौजूदा कनेक्शनों को स्थानांतरित करने तथा लोड बढ़ाने की अनुमति भी दे दी गई है. नहर के कमांड क्षेत्र में नलकूप कनेक्शन जारी नहीं करने की शर्त को 25 जून 2021 से हटा दिया गया है. गैर धान क्षेत्र को धान क्षेत्र पर प्राथमिकता देने की शर्त को भी हटा दिया गया है. बिजली लाईनें खींचने के लिए यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि फर्म के पास नलकूप कनेक्शन जारी करने के लिए पर्याप्त सामग्री रहे.

भूजल को बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया कि इन सभी नए नलकूप कनेक्शनों को 5 स्टार रेटिड ऊर्जा कुशल मोटर पंपसेट और माइक्रो इरिगेशन सिस्टम या अंडरग्राउंड पाइप लाइन सिस्टम की स्थापना के साथ जारी किया जाएगा. राज्य सरकार ने 15 हजार 5 स्टार रेटेड ऊर्जा कुशल सब मर्सिबल मोटर-पंपसेट की खरीद का टेंडर डिस्कॉम्स द्वारा मांगे जाने का निर्णय लिया.

रणजीत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार ने 2019 में डिस्कॉम द्वारा जारी डिमांड नोटिस की अनुपालन में 30,000 रुपये की सहमति राशि जमा करने वाले 56000 आवेदनों में से लगभग 40,000 नलकूप कनेक्शनों को जारी करने का निर्णय लिया है.

राज्य सरकार ने उन फर्मों को सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया है जहां से किसान अपने 5 स्टार सबमर्सिबल मोटर-पंपसेट खरीद सकते हैं. सबमर्सिबल पंपसेट के डिजाइन, निर्माण, साइट सर्वेक्षण, आपूर्ति, स्थापना, कमीशनिंग और परीक्षण शामिल हैं.
 

Share this story