इस भक्‍त ने खरीदा अब तक सबसे महंगा नारियल ...6.5 लाख है कीमत

नारियल

भक्ति और विश्वास में कोई सीमा नहीं है, इसलिए जब कर्नाटक के एक व्यक्ति को एक भाग्यशाली नारियल पर हाथ रखने का मौका मिला तो उसने 6.5 लाख में बोली लगाकर उसे खरीदना ठीक समझा, जिसके दौरान उसने कोई आपत्ति जाहिर नहीं की.

आपको बता दें कि यह मंदिर बगलकोट जिले के जमखंडी नामके कस्‍बे के पास चिक्‍कालकी गांव में स्थित है. नारियल को खरीदने वाला विजयपुरा जिले के टिक्‍कोटा गांव का रहने वाला फल विक्रेता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, श्री बीलिंगेश्वर मेले के हिस्से के रूप में श्रावण के अंतिम दिन मंदिर समिति द्वारा नारियल की नीलामी की गई थी.

जबकि नीलामी में कई भक्तों की भागीदारी देखी गई. कोई भी विजयपुरा जिले के एक फल विक्रेता महावीर हराके द्वारा उद्धृत बोली के करीब नहीं आया. भगवान मलिंगराय को शिव के नंदी का एक रूप माना जाता है और उनके पास रखा यह नारियल उनके भक्तों के लिए सबसे अधिक मांग वाला है.

नारियल को दिव्य माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि जो भी इसे प्राप्त करता है उसके लिए यह सौभाग्य लाता है.मंदिर के विकास के लिए उपयोग होगा अर्जित धन मंदिर समिति लंबे समय से स्पेशल नारियल की नीलामी कर रही है, लेकिन बोली कभी 10,000 रुपये से भी अधिक नहीं हुई.

हालांकि, इस साल चीजें काफी बदल गई हैं. जबकि बोली 1000 रुपये से शुरू हुई थी, यह जल्द ही 1 लाख रुपये को पार कर गई. जिसके बाद एक भक्त ने 3 लाख रुपये की पेशकश की. हालांकि खास नारियल के लिए इतनी कीमत पहले कभी नहीं दी गई थी.

मंदिर समिति के सदस्य लगभग निश्चित से थे कि बोली यहीं समाप्त हो जाएगी, लेकिन महावीर की योजना अलग थी. उन्होंने कीमत दोगुनी कर दी और नारियल खरीदने के लिए 6.5 लाख रुपये की बोली लगाई.

 इसी के साथ मंदिर समिति ने कहा कि नारियल की बोली से अर्जित धन का उपयोग मंदिर के विकास और अन्य धार्मिक कार्यों में किया जाएगा. इस साल विजेता बोली लगाने वाले महावीर ने कहा कि भले ही उनके निर्णय को पागल और अंध विश्वास कहा जा सकता है, लेकिन यह उनके लिए भक्ति और विश्वास का मामला था.

उन्होंने इसके विश्वास के पीछे के कारण को भी साझा किया और कहा कि जब वह गंभीर स्वास्थ्य और बिज़नेस लॉस से पीड़ित थे, तो उन्होंने भगवान से प्रार्थना की और उनके लिए कुछ ही महीनों में चीजें बदल गईं. महावीर ने कहा कि वह नारियल को अपने घर में रखेंगे और रोज उसकी पूजा करेंगे.
 

Share this story