ये लड़की केंचुआ खाद बनाकर कमा रही है लाखों,मुफ्त में देती हैं किसानों को ट्रेनिंग

केंचुआ

नई दिल्ली / मेरठ की रहने वाली पायल अग्रवाल इन दिनों केंचुआ खाद बनाकर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं, इसी के साथ वो अपने आप पास के किसानों को भी जैविक खेती करने के लिए प्रेरित कर रही हैं. 3 वर्षों के अनुभव को साझा करते हुए  बताया कि इस काम को कैसे हम कॉमर्शियल तरीके से कर सकते हैं

और कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इन दिनों देश-विदेश में जैविक खेती और जैविक उत्पादों की मांग बढ़ रही है और जब आप जैविक खेती करते हैं तो केंचुआ खाद की मदद से आप अच्छा उत्पादन ले सकते हैं व इससे जैविक उत्पाद की गुणवत्ता भी बढ़ती है.

पायल किराए पर जमीन लेकर केंचुआ खाद बना रही है, वो बताती हैं कि अगर आप इस काम को शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 30 बेड से शुरूआत करें. जिसकी मदद से आप इस काम से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.


इसके लिए आपको गाय-भैंस का गोबर और केंचुआ जो कि Eisenia fetida (रेड विगलर वर्म) ऑस्ट्रेलियन वैरायटी का होता है, पराली, और प्लास्टिक शीट और खाली जमीन की आवश्यकता होती है. एक बेड को बनाने में लगभग 8 से 9 हजार रुपए तक का खर्चा आता है.

केंचुआ खाद बनकर तैयार होने में लगभग 50 दिन का समय लगता है, अगर आप केंचुआ खाद बनाने वाले बेड पर समय अनुसार पानी दें, केंचुए को ढककर रखें और धूप से बचाकर रखें तो खाद सही समय पर तैयार हो जाएगी और जिसके बाद आप इसका प्रयोग करना शुरू कर सकेंगे.


पायल बताती है कि जब आप केंचुआ खाद बनाने का काम करते हैं तो आपको पहली बार ही केवल केचुआ बाजार से लेने की जरूरत होती है, बाद में ये खुद बढ़ता रहता है. ध्यान रखना है कि केचुआ अंधेरे में रहे और इसे धूप न लगे और आपके बेड पर नमी परस्पर बनी रहे. जिसके बाद लगभग एक वर्ष में ये 4 गुना तक बढ़ जाता है.

पायल कहती हैं बाजार में इन दिनों बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो केंचुआ खाद बनाने की विधि को लेकर ट्रेनिंग दे रहे हैं और इसके लिए मोटी रकम भी लेते हैं, लेकिन वो किसानों को इसकी जानकारी निशुल्क देती हैं और जो भी उनके पास इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने आता है वो उसकी मदद करती हैं व उसे प्रेरित भी करती हैं.

अपना अनुभव साझा करते हुए पायल ने बताया कि वो किसी और पर निर्भर न रहकर खुद से ही अपने काम को बढ़ावा दें और इसकी मार्केटिंग करें. बाजार की मांग को समझें सोशल मीडिया की सहायता से इस खाद के छोटे बड़े पैकेट बनाकर मार्केट में बेचें. जिससे आप सीधे अपने ग्राहक से जुडेंगे.

Share this story