UPPSC Recruitment 2021: आयोग कर रहा है 3 हजार पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि में हुआ बदलाव

UPPSC Recruitment 2021
UPPSC Recruitment 2021

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने स्टाफ नर्स / सिस्टर ग्रेड 2 (पुरुष / महिला) रिक्तियों के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ाने की अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 3 सितंबर है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 12 अगस्त थी।

ऑनलाइन आवेदन तभी स्वीकार किए जाएंगे जब शुल्क जमा करने की निर्धारित अंतिम तिथि अर्थात 31 अगस्त तक बैंक में निर्धारित शुल्क जमा किया जाएगा। भर्ती अभियान का उद्देश्य स्टाफ नर्स / सिस्टर ग्रेड -2 की कुल 3012 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 341 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 2671 महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के स्टाफ नर्स / सिस्टर ग्रेड -2 (पुरुष / महिला) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

अनारक्षित/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपए हैं। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 65 रुपए है। विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपए हैं। भूतपूर्व सैनिक के लिए आवेदन शुल्क 65 रुपए हैं। स्वतंत्रता सेनानियों/महिलाओं के आश्रितों के लिए आवेदन शुल्क उनकी मूल श्रेणी के अनुसार होगा।

स्टाफ नर्स पुरुष के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को विज्ञान के साथ हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा एवं अन्य निर्धारित योग्यता होनी चाहिए।

स्टाफ नर्स महिला के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को विज्ञान के साथ हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या यूपी के साथ पंजीकरण योग्य नर्सिंग में बीएससी डिग्री होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियिल नोटिफिकेशन देखें।

Share this story