YouTube का यह प्रोग्राम 20 लाख लोगों के लिए बना इनकम का जरिया

youtube money earning
YouTube earning oppurtunity 2021

YouTube दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा लोगों को कमाई करने में मदद (earning oppurtinity) कर रहा है. कंपनी ने ऐलान किया है कि उसके पार्टनर प्रोग्राम में मॉनेटाइजेशन प्रोग्राम (partner program) ने दो मिलियन क्रिएटर्स से ज्यादा के आंकड़े को पार कर लिया है. बता दें कि YouTube का यह प्रोग्राम मई 2007 में करीब 14 साल पहले लॉन्च किया गया था. इसकी जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि क्रिएटर यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनकर पैसे कमा (How to earn money) सकते हैं. इसके लिए यूट्यूब पर दस मॉनेटाइजेशन फीचर दिए गए हैं जहां क्रिएटर्स अपने कंटेंट से कमाई कर सकते हैं

जिसमें एडवर्टाइजिंग से लेकर मर्चेंडाइज को बेचने तक की चीजें शामिल हैं. पिछले तीन वर्षों में, YouTube ने क्रिएटर्स, आर्टिस्ट और मीडिया कंपनी को अधिक भुगतान करने का दावा किया है. कंपनी ने यह भी कहा कि यूट्यूब के जरिए लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं. क्रिएटर इकोनॉमी ने मदद की है. कंपनी ने कहा कि यूट्यूब से कमाई करने के कारण जॉब भी क्रिएट हो रहे हैं.

अगर आप भी यूट्यूब से कमाई करना चाहते हैं और इस यूट्यूब पाटर्नर प्रोग्राम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको लगातार वीडियो क्रिएट करना होगा. इसके बाद आप कमाई कर सकेंगे. बता दें कि इसमें आपको लगातार काम करना पड़ेगा. अगर आप लगातार वीडियो नहीं बनाते हैं तो यूट्यूब आपके चैनल के लिए मॉनेटाइजेशन बंद कर देता है.

इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को फॉलो करना होगा. यूट्यूब चैनल मॉनेटाइजेशन पॉलिसी कई पॉलिसी का कलेक्शन होता है जो आपको यूट्यूब पर मॉनेटाइज करने का मौका देगा. आपके पास पिछले 12 महीनों में 4000 वैलिड पब्लिक वॉच आवर्स होने चाहिए. आपके पास कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए. इसके साथ ही आपके पास एक लिंक्ड Adsense अकाउंट होना चाहिए.

Share this story