गुरु ग्रह ने किया राशि परिवर्तन, जानें 12 राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव

jupiter transit 2021

Jupiter Transit 2021 Effects

6 अप्रैल 2021 को रात के 12 बजे देवों के गुरु ब्रहस्पति ग्रह का राशि परिवर्तन हुआ है. मकर राशि से निकलर देव गुरु बृहस्पति ने कुंभ राशि में प्रवेश किया है. आइए जानते हैं इस परिवर्तन का 12 राशियों पर क्या असर पड़ने वाला है.

गौरतलब है कि गुरु के राशि परिवर्तन के कारण राशियों पर भी काफी प्रभाव पड़ने जा रहा है. आइए जानते हैं किस राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष

बता दें कि गुरु के राशि परिवर्तन से मेष राशि वालों को धन लाभ होने के पूरा आसार हैं. इस राशि वालों की इनकम  में भी इजाफा होगा और भाग्य भी इनका पूरा साथ देगा. पांच सितंबर तक मन प्रसन्न रहेगा। छह सितंबर से मन परेशान हो सकता है। आत्मविश्वास में कमी आएगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। दांपत्य सुख में वृद्धि होगी। 17 सितंबर से खर्च बढ़ सकते हैं। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। 23 सितंबर से कारोबार की स्थिति में सुधार हो सकता है। किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है।

वृषभ

इस राशिवालों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इनके कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. लेकिन पारिवारिक जिंदगी खुशहाल रहने वाली है. मेहनत करेंगे तो परिणाम भी अच्छे मिलेंगे  मास के प्रारंभ में आत्मविश्वास भरपूर रहेगा परंतु छह सितंबर से मन में मिलाजुला प्रभाव हो सकता है। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। किसी मित्र से भेंट हो सकती है। परंतु स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिवार का साथ भी मिलेगा। 17 सितंबर से क्रोध के अतिरेक से बचें। 23 सितंबर से संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

मिथुन

इस राशि वालों के लिए भी अच्छा समय शुरु हो गया है. इन्हें हर कार्य में सफलता मिलेगी और मान-सम्मान भी काफी बढ़ेगा. हालांकि सेहत पर ध्यान दें. मास के प्रारंभ में मन में शांति व प्रसन्नता रहेगी। छह सितंबर से नौकरी में अफसरों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। कार्यक्षेत्र में परिश्रम में कमी आ सकती है। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। 17 सितंबर से नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। रहन सहन अव्यवस्थित हो सकता है।

कर्क

कर्क राशि वालों के लिए धन संबंधि समस्याएं हो सकती हैं. बिजनेस में हालांकि सफलता मिलेगी. अपने पिता और खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखें मन परेशान रहेगा। छह सितंबर से नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। अफसरों का सहयोग मिलेगा। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। आय में भी वृद्धि हो सकती है। परंतु 17 सितंबर से कार्यक्षेत्र में कुछ कठिनाई आ सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। बातचीत में संयत रहें। मित्रों से सद्भाव रखें।

सिंह

इस राशि वालों के लिए प्रेम संबंध मधुर रहेंगे. विवाहित जीवन में भी खुशहाली आएगी और समाज में सम्मान बढ़ेगा. सिंह राशि वालों की आय  बढ़ने के पूरे योग हैं. मास के प्रारंभ में आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा, परंतु आत्मसंयत भी रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। छह सितंबर से बातचीत में संतुलित रहें। वाणी में कठोरता से बचें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। 17 सितंबर से आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। 23 सितंबर से कारोबार में सुधार होगा।

कन्या

इस राशि वाले विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी. धन को लेकर थोड़ा सचेत रहें और खर्चे कम करें. वैवाहिक जीवन थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है. मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परंतु छह सितंबर से धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। कुटुम्ब परिवार की किसी बुजुर्ग महिला से धन की प्राप्ति हो सकती है। 17 सितंबर से मन परेशान हो सकता है। परिवार में सुख शांति के लिए प्रयास करते रहें।

तुला

तुला राशि वालों के लिए समय अच्छा है. विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी. वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा. आय के नए द्वार खुलेंगे. छह सितंबर से मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कला या संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। परंतु जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। चिकित्सीय खर्च बढ़ सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। 17 सितंबर से खर्चों में वृद्धि हो सकती है। सेहत का ध्यान रखें। 23 सितंबर से कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। 

वृश्चिक

इस राशि वालों को थोड़ा संभल कर चलना होगा. फैमिली में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. खर्च भी बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. हालांकि संतान की तरक्की से परिवार में खुशहाली आएगी.  मास के प्रारंभ में आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। परंतु छह सितंबर से क्रोध के अतिरेक से बचें। बातचीत में संतुलित रहें। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। किसी संपत्ति से धन की प्राप्ति हो सकती है। वस्त्रों व वाहनों के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 17 सितंबर से शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। 

धनु

धनु राशि वालों के लिए गुरु ग्रह का परिवर्तन शुभकारी हैं. इन्हें धन लाभ होगा. परिवार में शांति का माहौल भी कायम होगा. धर्म-कर्म के काम कर सकते हैं. मास के प्रारंभ में मानसिक शांति रहेगी। परंतु मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव भी हो सकता है। छह सितंबर से मन अशांत हो सकता है। आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। घर-परिवार में धार्मिक या मांगलिक कार्य हो सकते हैं। उपहार में वस्त्र प्राप्त हो सकते हैं। किसी मित्र के सहयोग से आय के साधन बन सकते हैं।

मकर

इस राशि वालों के घर में कोई मांगलिक कार्य की योजना हो सकती है. आय बढ़ेगी आत्मविश्वास तो रहेगा परंतु आलस्य भी हो सकता है। छह सितंबर से परिवार में सुख शांति आ सकती है। कारोबार में वृद्धि होगी। वाहन की प्राप्ति हो सकती है। पिता का सहयोग भी मिल सकता है। परंतु 17 सितंबर से कार्यक्षेत्र में कठिनाई आ सकती है। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी।

कुंभ

कुंभ राशि वालों के लिए समय अच्छा शुरु हो गया है. मानसिक टेंशन से छुटकारा मिलेगा. भाग्य भी भरपूर साथ देगा. थोड़ा सेहत का जरूर ध्यान रखें. मन परेशान रहेगा। मन में निराशा व असंतोष रहेगा। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। छह सितंबर से वाणी में कठोरता का प्रभाव भी हो सकता है। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। 15 सितंबर के बाद नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। 

मीन-आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन में नकारात्मकता का प्रभाव हो सकता है। मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें। छह सितंबर से क्रोध में वृद्धि हो सकती है। परंतु किसी पैतृक संपत्ति के लिए विवाद का समाधान हो सकता है। वाहन सुख में कमी आ सकती है। कारोबार में कठिनाई आ सकती है। 15 सितंबर से शैक्षिक कार्यों में सुधार होगा।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share this story