घर पर बनाए स्वादिष्ट, खुशबूदार गरम मसाले और खाने में लाएं कुछ अलग स्वाद

घर पर बनाएं गरम मसाले

भारतीय किचन की शान होती है मसाले। पहले महिलाएं घर में बनाए गए मसालों का उपयोग करती थी। धीरे धीरे इन घर पर बने मसालों की जगह अब बाजार पर उपलब्ध मसालों ने ले लिया है। घर पर बने मसालों की खुशबू और स्वाद अब कहीं खो सी गई है। परन्तु ग्रामीण इलाकों में आज भी घरों में मसालों को पीसकर तैयार किया जाता है। अगर हम चाहे तो हम भी घर पर गरम मसाले का पाउडर बनाकर रख सकते हैं।जरूरत पड़ने पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हम घर पर गरम मसाले कैसे बना सकते हैं–

घर पर गरम मसाला पाउडर बनाने के लिए हमें 25 ग्राम कालीमिर्च 25, ग्राम बड़ी इलायची, 20 ग्राम जीरा, 10 ग्राम जावित्री, 10 ग्राम लोंग, 10 ग्राम दालचीनी,  3 – 4 तेजपत्ता और 10 ग्राम जायफल चाहिए।

सबसे पहले जितने भी सामग्री हमने ली है उन्हें साफ करना है जिससे कोई गंदगी ना रहे। अब एक कढ़ाही गरम कीजिए। जायफल और जावित्री को हटाकर बाकी सभी सामग्री को डालकर मसालों को करीब दो-तीन मिनट तक धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गभूनलें। सभी मसालों को किसी प्लेट में निकाल कर हल्का सा ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें जायफल और जावित्री के टुकड़े को मिला दें। सभी मसालों को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। अब इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में बंद कर रख दें। इस तरह से हमारा गरम मसाला तैयार हो गया। हम इससे 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share this story